ग्रेटर नोएडा

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में पायलियाटिव केयर पर स्कैन सपोर्ट के माध्यम से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

ग्रेटर नोएडा:गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में मानविकी और सामाजिक विज्ञान स्कूल के तत्वावधान में मनोविज्ञान और मानसिक स्वास्थ्य विभाग ने सामाजिक कार्य विभाग के साथ मिलकर कैन सपोर्ट के सहयोग से मनो-सामाजिक को संबोधित करने पर एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया। उपशामक देखभाल में मुद्दे. सेमिनार का उद्घाटन जीबीयू और कैन सपोर्ट के सम्मानित अतिथियों द्वारा किया गया। जीबीयू के माननीय कुलपति प्रो. रविंदर कुमार सिन्हा ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्य किया। जीबीयू के रजिस्ट्रार डॉ. विश्वास त्रिपाठी, विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ. रविंदर मोहन (सीएएन सपोर्ट के निदेशक) और विशेष अतिथि के रूप में सुश्री अनामिका (सीएएन सपोर्ट के उप निदेशक) ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई। मानविकी और सामाजिक विज्ञान स्कूल की डीन प्रोफेसर बंदना पांडे ने इस कार्यक्रम के संरक्षक के रूप में कार्य किया।

मनोविज्ञान और मानसिक स्वास्थ्य विभाग और सामाजिक कार्य विभाग के प्रमुख डॉ. आनंद प्रताप सिंह ने सेमिनार का विषय पेश किया और उपशामक देखभाल में मनो-सामाजिक दृष्टिकोण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने देखभाल के पारंपरिक चिकित्सा मॉडल के स्थान पर जैव-मनोवैज्ञानिक-सामाजिक मॉडल को अपनाने के महत्व पर जोर दिया।
अपने विशेष संबोधन में, प्रोफेसर बंदना पांडे ने प्रतिभागियों को विषय वस्तु के बारे में अपनी समझ को गहरा करने के लिए प्रोत्साहित किया और उपशामक देखभाल से गुजरने वाले रोगियों द्वारा अनुभव किए गए भावनात्मक और शारीरिक दर्द को समझने की आवश्यकता पर जोर दिया।
अपने संबोधन में जीबीयू के रजिस्ट्रार डॉ. विश्वास त्रिपाठी ने इस पहल की सराहना की और आयोजकों से सामाजिक रूप से प्रासंगिक विषयों पर कार्यशालाएं आयोजित करना जारी रखने का आग्रह किया। उन्होंने उपशामक देखभाल में कैंसर रोगियों के सामने आने वाली चुनौतियों को रेखांकित किया और इस बात पर जोर दिया कि कैसे मनो-सामाजिक और चिकित्सा सहायता रोगी की भलाई को बढ़ाने के लिए सहक्रियात्मक रूप से काम कर सकती है। उन्होंने सेमिनार की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।
कैन सपोर्ट की उप निदेशक सुश्री अनामिका ने कार्यशाला का एजेंडा पेश किया, जिसमें “संपूर्ण दर्द” की अवधारणा पर ध्यान केंद्रित किया गया – उपशामक देखभाल में सामाजिक, भावनात्मक, शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक दर्द का सामूहिक अनुभव।
अपने मुख्य भाषण में, कैन सपोर्ट के निदेशक डॉ. रविंदर मोहन ने उपशामक देखभाल में शारीरिक और भावनात्मक दर्द दोनों के प्रबंधन के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने देखभाल की प्रक्रिया में परिवार और सामाजिक समर्थन की महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित किया।
मुख्य अतिथि प्रोफेसर रविंदर कुमार सिन्हा ने समाज में सामाजिक कार्यों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए एक प्रेरक भाषण दिया। उन्होंने गौतम बुद्ध नगर में बुजुर्ग आबादी के लिए एक सामाजिक सहायता समूह बनाने का विचार प्रस्तावित किया। उन्होंने सुझाव दिया कि सामाजिक कार्य विभाग के छात्र और संकाय इन समूहों को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, जिससे विश्वविद्यालय को स्थानीय समुदाय से जुड़ने और स्वैच्छिक सेवा के माध्यम से सामाजिक कल्याण में योगदान करने का उत्कृष्ट अवसर मिलेगा। उन्होंने छात्रों को सार्थक, सामाजिक रूप से रचनात्मक तरीकों से समुदाय के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया।
सामाजिक कार्य विभाग में सहायक प्रोफेसर और कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ. राहुल कपूर ने गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के सम्मानित अतिथियों, संकाय, कर्मचारियों और छात्रों को उनकी भागीदारी और समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!