बुलन्दशहर

महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करना मिशन शक्ति का सफल प्रयास

महाविद्यालय लखावटी में हुआ आयोजन

औरंगाबाद( बुलंदशहर ) प्रदेश सरकार द्वारा संचालित मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत गुरुवार को अमर सिंह महाविद्यालय लखावटी में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम संयोजिका प्रोफेसर निशा चौधरी ने मुख्य अतिथि एंटी रोमियो स्क्वायड सब इंस्पेक्टर भावना चौधरी का परिचय कराया और मिशन शक्ति अभियान कब शुरू किया गया उसके प्रमुख उद्देश्य और उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

सब इंस्पेक्टर भावना चौधरी ने कार्यक्रम में मौजूद छात्राओं को गुड टच,बैड टच, महिला उत्पीडन, घरेलू अत्याचार, परिचितों और रिश्तेदारों द्वारा किए जाने वाले दुर्व्यवहार आदि को विस्तार से समझाया और महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया। उन्होंने महिलाओं के लिए जारी महिला हेल्पलाइन नंबर बताते हुए उनके उपयोग की विधि बताई।

चौधरी भावना ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान से समाज में सकारात्मक परिवर्तन हुए हैं अब महिलाएं अपने प्रति होने वाले अन्यायपूर्ण व्यवहार का खुलकर विरोध करने लगीं हैं। वे अपने अधिकारों का भी खुलकर प्रयोग कर रहीं हैं।

भावना चौधरी ने थानों में महिला हैल्प डेस्क की स्थापना की जानकारी दी और कहा कि डेस्क पर महिला अधिकारी ही महिलाओं की समस्याओं को सुनकर त्वरित कार्रवाई करतीं हैं।

कार्यक्रम का संचालन डॉ मनीष मिश्र ने किया।डा रामजी द्विवेदी डॉ नवीन कुमार सुनील कुमार अभय कुमार पुष्पेन्द्र मलिक आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम संयोजिका प्रोफेसर निशा चौधरी ने आगंतुक अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!