ग्रेटर नोएडा

जीएनआईओटी में सभी छात्राओं और संकाय सदस्यों के लिए महिला सुरक्षा और आत्मरक्षा पर एक कार्यशाला का हुआ आयोजन

ग्रेटर नोएडा: जीएनआईओटी महिला शिकायत प्रकोष्ठ (डब्ल्यूजीसी), ने कालेज परिसर में सभी महिला छात्राओं और संकाय सदस्यों के लिए महिला सुरक्षा और आत्मरक्षा पर एक कार्यशाला का आयोजन किया।

मुख्य अतिथि सुश्री सुनीति, डीसीपी, महिला सुरक्षा, जी बी नगर, सुश्री शिवानी, आईपीएस, ग्रेटर नोएडा और  पवन कुमार, एसीपी, ग्रेटर नोएडा थे। इस कार्यशाला का उद्देश्य महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनकी सुरक्षा बढ़ाने के लिए व्यावहारिक उपकरण और रणनीति प्रदान करना था। जीएनआईओटी परिसर में, डब्ल्यूजीसी हमारे कार्यस्थलों में महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ावा दे रहा है। डब्ल्यूजीसी का उद्देश्य उन नीतियों और प्रक्रियाओं को लागू करना है जिन पर महिलाएं भरोसा करती हैं। कार्यक्रम महिला सुरक्षा और आत्मरक्षा पर आधारित था |

डब्ल्यूजीसी की संयोजक डॉ शिवानी दुबे ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और महिला सुरक्षा के प्रति उनकी महत्वपूर्ण भूमिका और जिम्मेदारियों के लिए सभी गणमान्यों का परिचय कराया। सुश्री सुनीति ने चर्चा की कि राज्य ने सामाजिक भेदभाव, हिंसा और अत्याचारों से महिलाओं की रक्षा करने और बाल विवाह, दहेज, बलात्कार, सती प्रथा आदि जैसी सामाजिक बुराइयों को रोकने के लिए कई महिला-विशिष्ट और महिलाओं से संबंधित कानून बनाए हैं। सुश्री शिवानी ने देश के कई स्थानों के बारे में चर्चा की, जहाँ महिलाएँ अभी भी कुछ सबसे बुनियादी अधिकारों के बारे में जागरूक नहीं हैं, जिनका वे खुद को सशक्त बनाने के लिए लाभ उठा सकती हैं। यह हमें अगली चीज़ की ओर ले जाता है, जिस पर हमारे देश में रहने वाले लोगों को ध्यान देने की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है कि देश में महिलाएं सुरक्षित रहें, यह सुनिश्चित करना है कि वे हर दिन सशक्त हों। श्री पवन कुमार ने सभी श्रोताओं को बताया कि भारत में महिलाओं ने हमेशा सभी क्षेत्रों में आगे रहकर नेतृत्व किया है| भारत सरकार महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा को सर्वोच्च महत्व देती है, और इसे सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। सभी अतिथियों ने महिला सुरक्षा के विभिन्न टोल फ्री नंबरों पर चर्चा की। बाल श्रम, सड़क दुर्घटना, बलात्कार, ब्लैकमेलिंग आदि। डब्ल्यूजीसी की सदस्य डॉ. प्रीति गुप्ता ने सभी गणमान्य व्यक्तियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों द्वारा साझा की गई जानकारी की भी सराहना की।

डॉ. शिवानी दुबे ने जीएनआईओटी, इंजीनियरिंग संस्थान के निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) धीरज गुप्ता को सभी महिला छात्राओं और संकाय सदस्यों के लिए सुरक्षित वातावरण स्थापित करने के लिए डब्ल्यूजीसी को दिए गए निरंतर सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!