बुलन्दशहर

साइबर फ्राड:व्यापारी का खाता किया खाली उडाये सत्रह लाख सत्तर हजार दस रुपए व्यापारी सकते में

साइबर फ्राड का नया तरीका ना कोई ओटीपी ना कोई लिंक

औरंगाबाद (बुलंदशहर ) साइबर फ्राड यों तो अब कोई नया क्राइम नहीं रह गया है लेकिन कस्बे के एक व्यापारी के साथ साइबर ठगों ने बिल्कुल नया तरीका अपनाया और व्यापारी के खाते को खाली कर दिया बिना किसी लिंक अथवा ओटीपी के सहारे। साइबर ठगों ने व्यापारी के खाते से तीन दिनों में 17 लाख सत्तर हजार रुपए उड़ा लिये और ख़ास बात यह रही कि व्यापारी को इस फ्राड की भनक तक नहीं लगी। एक पखवाड़े बाद खाते का स्टेटमेंट लेने बैंक पहुंचे व्यापारी को जब इस धोखाधड़ी का पता चला तो उसके होश फाख्ता हो गए। पीड़ित व्यापारी ने साइबर सेल को अपने साथ हुए फ्राड की जानकारी देते हुए मदद की गुहार लगाई है।

कस्बे में पुरानी सब्जी मंडी स्थित मोहित पेन्ट एंड हार्डवेयर की दुकान के प्रोपराइटर राजेश कुमार का स्थानीय पंजाब नेशनल बैंक औरंगाबाद शाखा में दामोदर दास अशोक कुमार अग्रवाल नाम से बैंक खाता है। इस खाते में 17 लाख 74 हजार रुपए जमा थे। 3 जुलाई 24 को साइबर ठगों ने खाते को क्लोन करके इस खाते पर आनलाइन बैंकिंग सुविधा जारी करा ली। और 7 जुलाई तक इस खाते से 17 लाख सत्तर हजार दस रुपए विभिन्न ट्रांजक्शन द्वारा निकाल लिए। इस खाते में हुए किसी भी टृांजक्शन का कोई भी मेसेज व्यापारी के मोबाइल पर नहीं आया। जब व्यापारी दो दिन पहले बैंक स्टेटमेंट लेने बैंक पहुंचे तो खाते की रकम ग़ायब देख उनके होश उड़ गए। पीड़ित व्यापारी ने तत्काल पुलिस और साइबर सेल में अपने साथ हुए फ्राड की शिकायत दर्ज कराई साइबर सेल मामले की जांच पड़ताल कर रहा है।

बैंक मैनेजर पुष्पेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि साइबर ठगों ने कोटक महिंद्रा बैंक में पैसा आन लाइन नेट बैंकिंग के माध्यम से ट्रांसफर कराया है। संबंधित शाखा को फ्राड हो जाने का मेल भेज दिया गया है। जांच पड़ताल जारी है ।

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!