बुलन्दशहर

अवैध खनन मौके पर पकड़ा

पूर्व सैन्य अधिकारी की शिकायत पर एस डी एम सदर ने भेजी थी टीम, खनन अधिकारी बोले दिया जाएगा नोटिस

औरंगाबाद( बुलंदशहर ) जिले भर में अवैध खनन की शिकायतों के बाबजूद खनन अधिकारी के संरक्षण में खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। एक रिटायर्ड सैन्य अधिकारी की शिकायत पर एस डी एम सदर ने राजस्व टीम को मौके पर भेजा। अवैध खनन मौके पर पकड़ा लेकिन खनन विभाग की कारगुजारी नोटिस जारी करने तक सीमित होकर रह गई। भृष्टाचार में लिप्त अवैध वसूली करने वालों की संपत्ति की उच्च स्तरीय जांच पड़ताल की जाये तो भृष्टाचार की पोल पट्टी खुलते देर नहीं लगेगी।

मामला बेहद संगीन। अगौता ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत नंगला शेख माजरा हैदराबाद निवासी रिटायर्ड सैन्य अधिकारी सूबेदार मेजर धीरेन्द्र सिंह पुत्र मोहनलाल सिंह की गुठावली कलां में बारह बीधे उपजाऊ जमीन पैतृक संपत्ति है। इस भूमि के आसपास खेतों से अवैध खनन माफियाओं ने भूमि खनन अवैध रूप से शुरू किया तो उन्होंने 25मई तेइस को जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर अवैध खनन रूकवाने की गुहार लगाई। जिसपर जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग व खनन अधिकारी की टीम मौके पर भेजकर जांच पड़ताल कराई । टीम ने मौके पर अवैध खनन होता पाया लेकिन खनन विभाग ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की और नोटिस जारी कर मामले पर पर्दा डाल दिया। जिसके चलते खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हो गये।

खनन माफियाओं ने 14मई 24को पुनः जेसीबी और डंपरों को लेकर अवैध खनन शुरू कर दिया। मौके पर खनन होता देख धीरेन्द्र सिंह ने शिकायत की तो पुलिस ने खनन तो रुकवाया लेकिन पहले ही की भांति इस बार भी कोई कार्रवाई नहीं हुई।

14 जून को पुनः आठ दस जेसीबी और डंपरों की मदद से खनन माफियाओं ने खनन शुरू कर दिया। सूचना देने पर खनन अधिकारी सदर ने फोन ही नहीं उठाया।

धीरेन्द्र सिंह की शिकायत पर एस डी एम सदर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट डॉ दिव्या मिश्रा ने शनिवार को राजस्व विभाग व खनन अधिकारी की संयुक्त टीम मौके पर भेजकर जांच पड़ताल कराई। टीम ने मौके पर अवैध खनन पकड़ा। अधिकारियों ने जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को देने की बात कही है। दूसरी ओर खनन अधिकारी सदर ब्रजमोहन ने फोन पर बताया कि अवैध खनन मौके पर पकड़ा गया है। नोटिस जारी किया जाएगा,

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Related Articles

Back to top button