नोएडा

नोएडा प्राधिकरण:तीन हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों से बदलेगी शहर और गांवों की सूरत

नोएडा :पंद्रह महीनों के अभी तक के कार्यकाल में लगभग रोजाना प्राधिकरण के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण कर वस्तुस्थिति का जायजा लेने के बाद मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ लोकेश एम ने आज अगले एक वर्ष में तीन हजार एक सौ करोड़ रुपए से विभिन्न विकास कार्य तथा जनसुविधाओं को स्थापित करने की योजनाओं का खाका पेश किया। संभवतः अपनी पहली प्रेसवार्ता में प्राधिकरण के मुखिया ने न केवल चल रही बड़ी विकास योजनाओं को आने वाले वर्ष में पूरा करने की घोषणा की बल्कि विकास कार्यों में गुणवत्ता पर पूरा ध्यान रखने की बात भी कही। हालांकि आज ही सेक्टर 96 में बन रहे प्राधिकरण के मुख्यालय के निरीक्षण के दौरान वहां हो रहे फिनिशिंग आदि कार्यों से सीईओ को संतुष्टि नहीं हुई तो उन्होंने मुख्यालय को चार भागों में बांटकर प्रत्येक भाग के कार्य पर सतत् निगरानी रखने के लिए तीन एसीईओ और एक विशेष कार्याधिकारी को जिम्मेदारी सौंपने के साथ ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।
नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों में आने वाले दिनों में अभूतपूर्व तेजी आ सकती है। लगभग रोजाना क्षेत्र का भ्रमण कर विकास कार्यों और नागरिक सुविधाओं का जायजा लेने वाले मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ लोकेश एम ने दादरी नोएडा रोड पर निर्माणाधीन ऊपरगामी मार्ग तथा सेक्टर 96 में निर्माणाधीन प्राधिकरण मुख्यालय के जनवरी 2025 तक बनकर तैयार हो जाने व चिल्ला एलेवेटेड रोड का निर्माण शुरू हो जाने की आशा जताई।इन तीनों परियोजनाओं पर लगभग सत्रह सौ करोड़ रुपए खर्च होंगे।
इसके साथ ही नोएडा में सेक्टर-146 व 147 के बीच हिंडन एप्रोच रोड, नोएडा के सेक्टर-51 तथा सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन के बीच स्काई वॉक, सेक्टर-19,28, 29 तथा 37 से गुजर रहे सिंचाई विभाग के नाले को ढंकने का कार्य, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर दो अंडर पास बनाने का कार्य, सेक्टर-123 में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण करने के साथ शहर में सौंदर्यीकरण के भी ढ़ेर सारे कार्य कराये जाएंगे तथा उद्योग मार्ग को मॉडल रोड बनाया जाएगा। सेक्टर-18 मार्केट, सेक्टर-37 में स्थित गोदावरी मार्केट,सेक्टर-110 के मार्केट के सौंदर्यीकरण के काम को मंजूरी दी जा चुकी है।
ग्राम विकास को लगेंगे पंख: डॉ लोकेश एम ने बताया कि गांवों के विकास कार्यों के लिए चालू वित्त वर्ष में 113 करोड़ रूपये स्वीकृत हैं। स्वीकृत बजट में से 32 करोड़ रूपये खर्च किए जा चुके हैं। जल्द ही सलारपुर के पास स्थित सिंचाई नाले पर दो पुल बनाये जाएंगे।सलारपुर गांव के पीछे पुस्ता मार्ग की रिसर्फेसिंग कराई जाएगी। सलारपुर गांव में बारातघर का निर्माण कराया जाएगा। इसी कड़ी में नंगली वाजिदपुर गांव में प्ले ग्राउंड बनाया जाएगा। नंगली साखपुर गांव में बालीबॉल ग्राउंड का निर्माण कराया जाएगा। ग्राम सोरखा में बैडमिंटन कोर्ट तथा कुश्ती अखाड़े का निर्माण भी इसी कड़ी में शामिल किया गया है। नोएडा के CEO डॉ. लोकेश एम ने जोर देकर कहा कि सभी निर्माण कार्यों में काम की गुणवत्ता को सर्वोपरि रखा जा रहा है,

रिपोर्ट राजेश बैरागी स्वतंत्र पत्रकार

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!