बुलन्दशहर

सिंथेटिक दूध फैक्ट्री पर खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा 

पकड़ा हजारों लीटर तैयार सिंथेटिक दूध,  दिल्ली होता था सीधे सप्लाई 

औरंगाबाद (बुलंदशहर) खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेश कुमार ने तहसील सदर के गांव कोटा में सोमवार की देर शाम एक दूध डेयरी पर छापा मारकर हजारों लीटर सिंथेटिक दूध पकड़ा। मानव जीवन के लिए अति हानिकारक यह सिंथेटिक दूध सीधे दिल्ली सप्लाई किया जाता था। खाद्य सुरक्षा विभाग ने मौके से दूध , मिल्क पाउडर खोया आदि के चार सैंपल लिए और बरामद लगभग पचास हजार रुपए के सिंथेटिक दूध को तत्काल नष्ट करा दिया।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी सदर महेश कुमार को एक गोपनीय सूचना मिली कि तहसील सदर के गांव कोटा में एक स्थान पर सिंथेटिक दूध तैयार करके दिल्ली सप्लाई किया जाता है। महेश कुमार ने तत्काल मौके पर पहुंचकर छापामारी कर सिंथेटिक दूध बनते पकड़ लिया। साथ ही सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा विनीत कुमार सिंह को मामले से अवगत कराया। सिंह के निर्देश पर खाद्म सुरक्षा अधिकारी राममिलन राना तथा संजीत कुमार मौके पर जांच पड़ताल करने पहुंचे। उन्होंने दूध के दो नमूने, एक मिल्क पाउडर का तथा एक तैयार खोये का सैंपल लिया। अधिकारियों ने बरामद हजारों लीटर सिंथेटिक दूध जिसकी कीमत लगभग पचास हजार बताई जाती है को तुरंत नष्ट कराया।

सहायक आयुक्त विनीत कुमार सिंह ने बताया कि गांव कोटा में जय ढूला बाबा मिल्क पाइंट डेयरी पर छापा मारा गया है जिसके मालिक राजेन्द्र सिंह उर्फ गौरव पुत्र बिजेंद्र सिंह निवासी गांव खुशहाल पुर हैं। डेयरी से बरामद सिंथेटिक दूध को तत्काल नष्ट कराया गया है और चारों नमूनों को जांच हेतु लैबोरेटरी भेजा गया है जांच रिपोर्ट आने पर मामला दर्ज कराया जायेगा सिंथेटिक दूध बनाने वालों से विभाग सख्ती से निपटेगा।

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!