ग्रेटर नोएडा

“एकलव्यम् कला साहित्य संस्कृति संगम” का सफल आयोजन

ग्रेटर नोएडा:गौतम बुद्ध नगर,में काव्य कॉर्नर फाउंडेशन एकलव्यम् द्वारा आयोजित “एकलव्यम् कला साहित्य संस्कृति संगम” का आयोजन महागुन माइवुड्स, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में 140 से अधिक बच्चों ने भाग लिया और अपनी कला, साहित्य और संस्कृति के विविध आयामों का प्रदर्शन किया। बच्चों की प्रस्तुतियों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और उनके रचनात्मक कौशल की सराहना की गई।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य समाज के विभिन्न वर्गों को कला और संस्कृति के माध्यम से जोड़ना और बच्चों को एक मंच प्रदान करना था, जहां वे अपनी रचनात्मकता और क्षमता का मुक्त रूप से प्रदर्शन कर सकें। इस अवसर पर बच्चों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न कलाकृतियाँ और साहित्यिक रचनाएँ प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहीं।

कार्यक्रम की एक और विशेषता यह रही कि इसमें भाग लेने वाले सभी बच्चों, स्वयंसेवकों और अतिथियों को पटका पहनाकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही बच्चों को ट्रॉफी और सर्टिफिकेट प्रदान किए गए। संस्था की ओर से उनकी मेहनत और योगदान की सराहना करते हुए उन्हें लंच के डिब्बे वितरित किए गए, जिससे उनके मनोबल को एक नई ऊंचाई मिली।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में . गजेन्द्र मावी, जिलाध्यक्ष (गौतम बुद्ध नगर), भाजपा मौजूद रहे, विशिष्ट अतिथि के रूप में मृत्युंजय श्रीवास्तव, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष, समाजसेवा विभाग मौजूद रहे,साथ में लोकेश चौधरी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, समाजसेवा विभाग,  इंदु शर्मा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, साहित्य विभाग; अध्यक्षा, हरियाणा प्रांत,  मनीष भाटी, बीडीसी, भाजपा, कार्यक्रम में अध्यक्ष के रूप में मौजूद रहे, मंज़र गोरखपुरी, जिला एवं सत्र न्यायाधीश, मानवाधिकार आयोग कार्यक्रम में मुख्य निवेदक के रूप में मौजूद रहे डॉ. पूजा सिंह गंगानिया, संस्थापक अध्यक्ष (संयोजन एवं संचालन), . विजेता श्रीवास्तव, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष (कला संस्कृति विभाग), . शिल्पी चौहान, राष्ट्रीय महासचिव. राजपाल यादव, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष (साहित्य विभाग),  प्रगीत कुँअर, अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष,  अमित चौहान,

सह-संस्थापक, डॉ. पूजा सिंह गंगानिया ने कहा, “हमारा उद्देश्य समाज के प्रत्येक वर्ग को कला और संस्कृति के माध्यम से जोड़ना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को एक ऐसा मंच प्रदान करना चाहते हैं जहां वे अपनी रचनात्मकता और क्षमता का मुक्त रूप से प्रदर्शन कर सकें। हम भारतीय संस्कृति का संरक्षण करना चाहते हैं और इसके प्रसार में योगदान देना चाहते हैं। संस्था भविष्य में भी ऐसे कार्यों को प्रोत्साहित करते रहेंगे और इस प्रकार के कार्यक्रमों को निरंतर आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

इस कार्यक्रम की सफलता के लिए काव्य कॉर्नर फाउंडेशन एकलव्यम् के सभी सदस्य और स्वयंसेवक बधाई के पात्र हैं। संस्था का लक्ष्य कला, साहित्य और संस्कृति के क्षेत्र में नए मानक स्थापित करना है और इस कार्यक्रम के माध्यम से यह लक्ष्य प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण प्रयास किया गया है।

 

 

Related Articles

Back to top button