बुलन्दशहर

मौसम के रोगों से भी बचाता है स्वर्णप्राशन — वैद्य हितेश कौशिक

बुलंदशहर आज यमुनापुरम में जीटी रोड स्थित समता आयुर्वेद केंद्र पर रविवार 7 जुलाई को निशुल्क स्वर्ण प्राशन संस्कार शिविर का आयोजन किया गया।

नगर मजिस्ट्रेट चन्द्र प्रकाश प्रियदर्शी के द्वारा स्वर्ण प्राशन संस्कार शिविर का शुभारंभ किया गया।स्वर्णप्राशन संस्कार शिविर समता आयुर्वेद केंद्र के तत्वाधान में आयोजित किया गया ।जन्म से लेकर 16 वर्ष तक की आयु के बच्चों को रोग से बचाने के लिए यह शिविर आयोजित किया गया । बच्चों के अभिभावकों में स्वर्णप्राशन के प्रति अपार उत्साह देखा गया ।

पंचकर्म एवं क्षारसूत्र चिकित्सा विशेषज्ञ वैद्य हितेश कौशिक ने बताया कि शिविर में 40 बच्चों को निशुल्क स्वर्ण प्राशन संस्कार कराया गया । इनमें अधिकतर बच्चे 10 वर्ष की कम उम्र के थे ।नगर मजिस्ट्रेट ने कहा कि

आजकल बच्चों में स्कूल व घर दोनों ही तरफ से पढ़ाई का बहुत अधिक दबाव बना हुआ है समाज में प्रतिस्पर्धा की भावना बहुत अधिक बलवान है जिसके कारण बच्चे बहुत अधिक तनाव में रहने लगे हैं । स्वर्णप्राशन तनाव को दूर करता है ।वैद्य हितेश कौशिक ने कहाकि से शारीरिक एवं मानसिक बल दोनों ही बढ़ते हैं ,बच्चों में पाचन शक्ति बढ़ती है, बच्चों की रोग से लड़ने की क्षमता में बहुत अधिक विकास होता है, मानसिक रोग दूर रहते हैं , जिससे बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य बहुत अच्छा हो जाता है ,बच्चों में वाक् चातुर्य बढ़ता है, बच्चों में बार-बार होने वाले इन्फेक्शन नहीं होते हैं ,बच्चों का वर्ण अच्छा होता है , कांति अच्छी होती है शिविर में कांति , लता एवं सुमन का विशेष सहयोग रहा ।

Related Articles

Back to top button