ग्रेटर नोएडा

इंडिया एक्सपो मार्ट में दूसरा यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो:उत्तर प्रदेश के पर्यटन उद्योग को भी लगेंगे पंख

ग्रेटर नोएडा:25 से 29 सितंबर तक इंडिया एक्सपो मार्ट ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने जा रहा द्वितीय यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो न केवल उद्योग, निवेश और अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण होगा बल्कि इसका उत्तर प्रदेश के बढ़ते पर्यटन उद्योग पर भी दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। इस ट्रेड शो में उत्तर प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र विशेष की संस्कृति,लोक कलाओं और खान-पान का प्रदर्शन भी वृहद स्तर पर किए जाने की तैयारी की गई है।

लगातार दूसरे वर्ष आयोजित हो रहे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जनपद के उत्पादों के साथ देश और विदेशों के भी उद्योग से जुड़े लोग शिरकत करेंगे। बिजनेस टू बिजनेस और बिजनेस टू कस्टमर की सीधी मुलाकात के लिए आयोजित इस ट्रेड शो का खास आकर्षण उत्तर प्रदेश की संस्कृति,लोक कलाओं और खान-पान का प्रदर्शन भी होगा। उत्तर प्रदेश के लगभग हर कोने से आने वाले लोक कलाकार जहां लोक कला और संस्कृति से परिचित कराएंगे वहीं राज्य के प्रसिद्ध व्यंजनों की विविधता भी देखने और चखने को मिलेगी। ट्रेड शो में आने वाले दर्शकों, खरीदारों, व्यापारियों तथा प्रदर्शकों के लिए उत्तर प्रदेश को जानने समझने का यह विशेष अवसर होगा। इससे उत्तर प्रदेश में उद्योग लगाने, निवेश करने तथा अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिलने की संभावना है। चूंकि लोक कला और खान-पान से परिचय के साथ उस क्षेत्र को देखने की उत्सुकता होना स्वाभाविक है इसलिए आगामी समय में यह ट्रेड शो पर्यटन उद्योग के लिए भी महत्व का साबित हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि दूसरे वर्ष आयोजित हो रहे इस ट्रेड शो को अधिकाधिक उपयोगी बनाने के लिए नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा), यूपीसीडा के साथ साथ जिला प्रशासन गौतमबुद्धनगर द्वारा भी पूरा जोर लगाया जा रहा है। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ट्रेड शो को सफल और सकुशल संपन्न कराने के लिए न केवल दैनिक आधार पर तैयारियों पर सीधी नजर रख रहे हैं बल्कि स्थानीय लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने जनपद की आरडब्ल्यूए आदि संगठनों के साथ बैठक भी की है। इंडिया एक्सपो मार्ट ग्रेटर नोएडा में यह ट्रेड शो एक लाख वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में आगामी 25 से 29 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा।

रिपोर्ट -राजेश बैरागी( स्वतंत्र पत्रकार व लेखक) ,ओमप्रकाश गोयल मुख्य संपादक (ग्लोबल न्यूज 24×7)

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!