राष्ट्रीय

IHE 2024 को तीसरे दिन मिली बेहद सकारात्मक प्रतिक्रिया 

ग्रेटर नोएडा: इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो (IHE 2024) के 7वें संस्करण के तीसरे दिन जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, जिसमें हॉस्पिटैलिटी पेशेवरों, खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस साल इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित इस एक्सपो ने नेटवर्किंग, सोर्सिंग और सहयोग के लिए एक अद्वितीय मंच पेश करके सफलता के नए मानक स्थापित किए हैं।

IHE 2024 में आज की गतिविधियों में सबसे महत्वपूर्ण, होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ नॉर्दर्न इंडिया (HRANI) द्वारा आयोजित वार्षिक कॉन्क्लेव था, जिसके मुख्य अतिथि के रूप में माननीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री, गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के अध्यक्ष राकेश कुमार ने मंत्री जी का गर्मजोशी से स्वागत किया। HRANI के वार्षिक कॉन्क्लेव में श्रीमती वी. विद्यावती, आईएएस – सचिव, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार (GoI); श्री मुकेश मेश्राम, आईएएस – प्रमुख सचिव, पर्यटन विभाग, उत्तर प्रदेश पर्यटन, उत्तर प्रदेश सरकार (GoUP); श्री सुमन बिल्ला – अपर सचिव, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार (GoI); मनीषा सक्सेना, आईएएस – महानिदेशक, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार (GoI); श्री डी.पी.एस. खरबंदा, आईएएस – प्रशासनिक सचिव सह सीईओ, इन्वेस्ट पंजाब; श्रीमती इनोशी शर्मा, आईआरएस; श्री ज्ञान भूषण (आईईएस) – वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार (GoI); श्री राजेंद्र कुमार सुमन – क्षेत्रीय निदेशक-उत्तर, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार (GoI); डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ – कार्यकारी निदेशक, एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स, उदयपुर; गिरीश ओबेरॉय, अध्यक्ष, एचआरएएनआई; सुरेंद्र कुमार जायसवाल, माननीय सचिव, एचआरएएनआई; और महासचिव रेनू थपलियाल शामिल थे।

इस कॉन्क्लेव में माननीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री, गजेंद्र सिंह शेखावत ने पर्यटन क्षेत्र को सबसे बड़ा रोज़गार सृजनकर्ता बताते हुए कहा कि जो कुछ हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में होता है, उन सभी का प्रदर्शन यहां किया जा रहा है। और ये बाज़ार इतना बड़ा है कि यह रोज़गार देने के मामले में कृषि क्षेत्र को भी पीछे छोड़ सकता है। साथ ही कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत के विकास की परिभाषा को बढ़ाते हुए जब देश का यह आह्वान किया था कि हम देश को विकसित भारत बनाएं तब उन्होंने कहा कि हम विकास को हमारी विरासत की कीमत पर नहीं, हम विरासत और विकास दोनों का बराबर सम्मान करते हुए भारत का विकास करेंगे और ससटेनेबल रहते हुए विकास करेंगे। माननीय मंत्री जी ने भारत की अर्थव्यवस्था में पर्यटन के योगदान को 8 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा और इसके लिए तमाम हॉस्पिटेलिटी क्षेत्र के लोगों से योगदान देने का अपील की।

इस कॉन्क्लेव में हॉस्पिटेलिटी क्षेत्र में तकनीकी नवाचार और अतिथि अनुभवों को बढ़ाने जैसे प्रमुख उद्योग प्रवृत्तियों चर्चा हुई जिसमें हॉस्पिटैलिटी के अग्रणी लोगों और पेशेवरों ने भाग लिया। प्रतिभागियों को नेटवर्किंग, अनुभव साझा करने और आतिथ्य क्षेत्र में वृद्धि और सफलता को बढ़ावा देने वाली नई रणनीतियों के बारे में जानने अवसर मिला। IHE 2024 में इस कार्यक्रम की मेजबानी करके, HRANI उद्योग में सहयोग और उत्कृष्टता को बढ़ावा दिया।

हॉस्पिटैलिटी उद्योग के प्रदर्शकों और आगंतुकों दोनों ने ही चार समायोजित कार्यक्रमों को IHE 2024 के साथ लाने की पहल की सराहना की। इस पहल से उन्हें हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में उत्पादों और सेवाओं की व्यापक श्रेणी के बारे में जानने को मिला। नए तकनीकी समाधानों, नवीनतम चलन और डिज़ाइन अवधारणाओं तक, IHE 2024 ने उद्योग के लगभग हर पहलू को कवर करते हुए एक समग्र अनुभव प्रदान किया। खरीदारों और आगंतुकों ने प्रदर्शकों की विविधता पर संतोष व्यक्त किया, जिसमें शीर्ष स्तरीय विक्रेता, अत्याधुनिक उपकरण, उच्च गुणवत्ता वाले फर्नीचर और प्रीमियम सेवाएं प्रदर्शित की गईं।

IHE 2024 ने रोमांचक पाक-कला प्रतियोगिताओं की भी मेजबानी की, जिसने उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। हॉल 14 में मास्टर बेकर्स चैलेंज इंडिया 2024 और हॉल 15 में इंडिया पिज्जा लीग चैंपियनशिप ने देश भर के शीर्ष शेफ और खान पान से जुड़े लोगों को एक साथ लाया गया। प्रतिभागियों ने भारत के सर्वश्रेष्ठ बेकर और पिज्जा मेकर के खिताब के लिए मुकाबला करते हुए अपने कौशल और रचनात्मकता का प्रदर्शन किया। ये रोमांचक प्रतियोगिताएं एक्सपो का मुख्य आकर्षण थीं, जो सभी के लिए प्रेरणादायक और स्वादिष्ट अनुभव थीं।

IHE 2024 में वियतनाम फूड फेस्टिवल भी बेहतरीन आयोजन के साथ समाप्त हुआ। शेफ थोंग गुयेन वैन और उनकी टीम ने एक्सपो इन में मास्टरक्लास का आयोजन किया, जिससे अपने सांस्कृतिक विरासत को पेश करने के लिए वियतनामी व्यंजनों को प्रदर्शित किया। मेनू में वियतनामी सूप, शाकाहारी स्प्रिंग रोल, एशियन मामा सलाद, सीफूड रीवा नूडल्स, वियतनामी बारबेक्यू सॉस के साथ सोल फिश स्टेक, चिकन फो और लेमनग्रास नींबू पानी जैसी उत्कृष्ट व्यंजन शामिल थे। प्रतिभागियों के लिए यह इन स्वादों का आनंद लेने और स्वयं पाक मास्टर्स से सीखने का अवसर था।

द ग्रेट खली ने भी आज IHE 2024 का दौरा भी किया, जबकि प्रसिद्ध क्रिकेटर ने 4 अगस्त की शाम को टेंट डेकोर एशिया इवेंट का दौरा किया, जहां उन्होंने उत्कृष्टता प्राप्तकर्ताओं को पुरस्कार भी दिए। आज देर शाम, IHE 2024 के तीसरे दिन हॉस्पिटेलिटी उद्योग को सम्मानित किया और उनके साथ एक संध्या मिलन का आयोजन किया गया।

IHE 2024 का तीसरा दिन आतिथ्य क्षेत्र में वृद्धि और नवाचार के लिए अमूल्य अंतर्दृष्टि और अवसर प्रदान करते हुए समाप्त हुआ। भारत के प्रमुख बी2बी हॉस्पिटैलिटी इवेंट के रूप में IHE ने अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत किया है। विविध कार्यक्रमों और प्रदर्शकों के साथ, हॉस्पिटैलिटी पेशेवरों के लिए यह एक आवश्यक मंच बना हुआ है। यह एक वार्षिक बी2बी एक्सपो है, जिसकी हर कोई प्रतीक्षा करता है। अब, आतिथ्य उद्योग में नवीनतम नवाचारों, चलन और प्रगति के बारे में जानने और सोर्सिंग आवश्यकताओं के लिए केवल एक दिन शेष है। उद्योग में पहचान और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए यहां ज़रूर आएं,

रिपोर्ट -ओमप्रकाश गोयल मुख्य संपादक (ग्लोबल न्यूज 24×7)

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!