दिल्ली एनसीआर

गेटवे स्कूल ने इंटरनेशनल नो प्लास्टिक बैग डे पर बागपत शहर में कपड़े से बने बैगों का किया वितरण

- रैली और पेंटिंग प्रतियोगिता के द्वारा लोगों को किया स्वच्छ पर्यावरण के प्रति जागरूक

बागपत (उत्तर प्रदेश) गेटवे इंटरनेशनल स्कूल बागपत के विद्यार्थियों द्वारा इंटरनेशनल नो प्लास्टिक बैग डे के उपलक्ष्य में रैली निकाली गई तथा विद्यार्थियों ने प्लास्टिक हटाओ धरती बचाओ के नारे लगाए । विद्यार्थियों ने जनसाधारण से अपील की सभी अपनी जिम्मेदारी और भागीदारी को समझें तथा प्लास्टिक बैग के प्रयोग को पूर्णतया बंद करने का प्रयास करें।

आज के इस जन जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से गेटवे स्कूल के विद्यार्थियों ने लोगों को कपड़े के बैग वितरित किए और कहा कि वह सभी अपनी दैनिक जरूरत में कपड़ों का या पेपर का बैग इस्तेमाल करें। प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए अत्यंत हानिकारक है। इसको डीकंपोज होने में लगभग 1000 वर्ष लग जाते हैं। साथ ही यह प्रदूषण का भी कारण है। कई बार जब जानवर इसे भोज पदार्थ के साथ ग्रहण कर लेते हैं तो यह उनके लिए जानलेवा भी हो जाता है।

प्लास्टिक प्रयोग को सर्वथा वर्जित करने की मांग विद्यार्थियों द्वारा की गई। इस अवसर पर उपस्थित सभी पुलिसकर्मियों तथा सब इंस्पेक्टर देवेन्द्र मिश्र ने स्कूल के इस प्रयास की सराहना की तथा कहा कि इस प्रकार के जन जागरूकता कार्यक्रम में प्रशासन सदैव योगदान देता है। यह पहल स्कूल की सकारात्मक और सामाजिक सोच को दर्शाती है।

इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य अमित चौहान ने कहा कि आज के युवा छात्र हमारे देश के कर्णधार हैं जिन्हें कल देश की बागडोर संभालनी हैं। इनमे जिम्मेदारी का भाव अवश्य होना चाहिए और हमारी पृथ्वी व देश को बचाने के लिए हर संभव प्रयास अवश्य करने चाहिए। बच्चों के अंदर जिम्मेदारी की भावना इस प्रकार की विभिन्न सार्थक गतिविधियों द्वारा ही उत्पन्न होती है। राष्ट्र वंदना चौक पर प्रतिभा राज ने राम प्रसाद बिस्मिल तथा अशफ़ाक उल्ला खान की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर बच्चों को अपनी पृथ्वी को प्लास्टिक मुक्त करने हेतु प्रयास करने की शपथ दिलाई। सभी ने चौराहे पर जो लोग प्लास्टिक की थैलियों में समान ले जा रहे थे उनके समान को कपड़े के बैग में स्थानांतरित करवा कर लोगों को प्लास्टिक बैग के प्रयोग के दुष्परिणामों के बारे में अवगत कराया। स्कूल के विद्यार्थियों के इस प्रयास को वहां उपस्थित सभी लोगों ने खूब सराहा। इस अवसर पर स्कूल से कनिष्का, ज्योति, अवनी, संस्कारिका, लक्षिका, वंशिका, रिया, प्राची, तन्वी, परी, आकांक्षा तथा श्यामा आदि मौजूद रहे,

रिपोर्टर विवेक जैन

Related Articles

Back to top button