ग्रेटर नोएडा

गलगोटियास विश्वविद्यालय को क्यूएस आई-गेज अवार्ड्स से कृषि विज्ञान में प्लेटिनम रेटिंग हुई प्राप्त 

ग्रेटर नोएडा: गलगोटियास यूनिवर्सिटी को विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए अग्रणी वैश्विक रेटिंग एजेंसी क्यूएस आई-गेज द्वारा कृषि विज्ञान में उच्चतम प्लैटिनम रेटिंग प्राप्त हुई है। यह सम्मान कृषि विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा, अनुसंधान और नवाचार में उत्कृष्टता के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

क्यूएस आई-गेज रेटिंग एक व्यापक और स्वतंत्र मूल्यांकन प्रणाली है जो शिक्षण और सीखने, अनुसंधान, रोजगार और सुविधाओं सहित विभिन्न मापदंडों पर विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन करती है। प्लैटिनम रेटिंग क्यूएस आई-गेज द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है और निर्दिष्ट अनुशासन में उत्कृष्ट प्रदर्शन और नेतृत्व का प्रतीक है।
गलगोटियास यूनिवर्सिटी के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने इस प्रतिष्ठित सम्मान को प्राप्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा, “क्यूएस आई-गेज से कृषि विज्ञान में प्लेटिनम रेटिंग प्राप्त करना हमारे लिए सम्मान की बात है। यह उपलब्धि हमारे संकाय, कर्मचारियों और छात्रों की कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है। गलगोटियास विश्वविद्यालय में, हम इसे बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” शैक्षणिक उत्कृष्टता और नवाचार का वातावरण। यह मान्यता हमें विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने और कृषि विज्ञान की उन्नति में योगदान देने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रेरित करती है।”
गलगोटियास विश्वविद्यालय कृषि शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में लगातार अग्रणी रहा है और अपने छात्रों को अत्याधुनिक कार्यक्रम और सुविधाएं प्रदान करता है। व्यावहारिक शिक्षा, उद्योग सहयोग और अनुसंधान पहल पर विश्वविद्यालय के जोर ने कृषि विज्ञान में एक अग्रणी संस्थान के रूप में इसकी प्रतिष्ठा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

गलगोटिया विश्वविद्यालय के बारे में

गलगोटिया विश्वविद्यालय, श्रीमती शकुंतला एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी द्वारा प्रायोजित और उत्तर प्रदेश में स्थित, अकादमिक उत्कृष्टता के लिए समर्पित एक प्रमुख संस्थान है। अपने पहले चक्र में NAAC A + मान्यता के साथ, विश्वविद्यालय पॉलिटेक्निक, स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रमों में फैले 20 स्कूलों में 200 से अधिक कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। गलगोटिया विश्वविद्यालय को लगातार भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है, जिसे एआरआईआईए रैंकिंग 2021 में “उत्कृष्ट” दर्जा प्राप्त करते हुए अपने अभिनव दृष्टिकोण के लिए मान्यता प्राप्त है। 2020 से अब तक IIC गलगोइटास विश्वविद्यालय को IIC-कैलेंडर गतिविधियों, MIC-संचालित गतिविधियों, IIC-उत्सव गतिविधियों और स्व-संचालित गतिविधियों का आयोजन करके परिसर में नवाचार और स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा नवाचार प्रकोष्ठ (MIC), भारत सरकार द्वारा उच्चतम स्टार रेटिंग यानी 4 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई। इसके अलावा, आईआईसी गलगोटिया विश्वविद्यालय को आईआईसी कंसोर्टियम, उत्तर प्रदेश के 16 गवर्निंग सदस्य में से एक के रूप में शामिल होने पर गर्व है और साथ ही 2023 में शिक्षा नवाचार प्रकोष्ठ, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषण सहायता के साथ मेंटर इंस्टीट्यूट के रूप में चुना गया है।

 

Related Articles

Back to top button