बुलन्दशहर

महिलाओं को जागरूक करने के लिए गोष्ठी का हुआ आयोजन

महाविद्यालय शिक्षिकाओं ने छात्राओं को किया अपने अधिकारों के प्रति सचेत

औरंगाबाद (बुलंदशहर ) अमर सिंह महाविद्यालय लखावटी में शुक्रवार को मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत एक गोष्ठी आयोजित की गई । गोष्ठी में महाविद्यालय शिक्षिकाओं ने छात्राओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया और किसी भी प्रकार का उत्पीड़न ना सहन करने की अपील की।

सर्वोच्च न्यायालय की विशाखा गाइडलाइन एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डॉ राजेन्द्र कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम संयोजिका प्रोफेसर निशा चौधरी ने मुख्य अतिथि डॉ दिव्या बाला पाठक का परिचय दिया और मिशन शक्ति अभियान के इतिहास और उसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

डॉ दिव्या बाला पाठक ने छात्राओं को महिला हेल्पलाइनों 1090,1076,112 आदि की विस्तार से जानकारी दी और किस परिस्थिति में किस नंबर का उपयोग कर सहायता प्राप्त करें बताया।साइबर फाड साइबर क्राइम कार्य स्थल पर योन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, परिचितों द्वारा दुर्व्यवहार दहेज उत्पीड़न मामले आदि से खुद को कैसे बचाया जा सकता है बताया। महिलाओं के लिए थाने में महिला हैल्प डेस्क की स्थापना पर चर्चा करते हुए कहा कि इस डेस्क पर महिला अधिकारी ही महिलाओं की सुनवाई करतीं हैं अतः खुल कर अपनी बात कहें।

कार्यक्रम का संचालन डॉ मनीष मिश्र ने किया। डॉ रामजी द्विवेदी नवीन कुमार दुर्वेश कुमार डॉ दुष्यंत कुमार शर्मा, रानी, अभय कुमार पुष्पेन्द्र मलिक आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!