ग्रेटर नोएडा

गलगोटियास विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने गुजरात में स्थित “टाटा पावर कौशल विकास संस्थान में लिया तकनीकी प्रशिक्षण

ग्रेटर नोएडा:अभी हाल ही में गलगोटियास विश्वविद्यालय के पॉलीटेक्निक विभाग के विद्यार्थियों ने गुजरात के मुंद्रा में स्तिथ “टाटा पावर कौशल विकास संस्थान” (टीपीएसडीआई) में एक सप्ताहिक परिवर्तनकारी “तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम” में हिस्सा लिया।

एक सप्ताह तक चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ऊर्जा के क्षेत्र में और ऊर्जा से सम्बंधित उद्योगों में प्रतिभागियों की प्रतिभा को निखारना और उनकी विशेषज्ञता को बढ़ाना था।

“टाटा पावर कौशल विकास संस्थान” (टीपीएसडीआई) अपने आप में एक ऐसा प्रमुख संस्थान है, जो पेशेवरों और छात्रों को ऊर्जा के क्षेत्र में उनके कैरियर की उन्नति के लिए आवश्यक ज्ञान से परिपूर्ण करने के लिये पूर्ण रूप से समर्पित है। 

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में गलगोटियास विश्वविद्यालय के पॉलिटैक्निक विभाग के 50 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। पहले बैच में सिविल और मैकेनिकल ब्राँच के 25 विद्यार्थियों ने और दूसरे बैच में कम्प्यूटर साईंस और इलैक्ट्रिकल के 25 विद्यार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

पूरे प्रशिक्षण काल में प्रत्येक बैच ऊर्जा के क्षेत्र में अपने मौजूदा स्किल-लेवल को सुधार करने के लिये डिज़ाइन किये गये सत्रों में अपने पूरे मनोवेग से लगा हुआ था। 

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में में अनुप्रयोगों पर ज़ोर दिया गया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि प्रतिभागियों को सैद्धांतिक शिक्षा के साथ-साथ व्यवहारिक अनुभव भी प्राप्त हो।

नौकरी के लिए तत्परता और करियर विकास को बढ़ावा देने के लिये टीपीएसडीआई प्रतिबद्धता पूरे प्रशिक्षण-सत्र के दौरान स्पष्ट रूप से झलक रही थी।

विद्यार्थियों को उद्योग-विशेषज्ञों से अत्याधुनिक सुविधाओं और मार्गदर्शन से अवगत कराया गया, जिससे उनको ऊर्जा के क्षेत्र में अनेक प्रकार की जटिलताओं और नवाचारों में अमूल्य अन्तर्दृष्टि प्रदान की गयी। इस पहल ने न केवल प्रतिभागियों की तकनीकी क्षमताओं को समृद्ध किया बल्कि उन्हें उद्योग की उभरती मांगों में प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए भी तैयार किया है।

टीपीएसडीआई में तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम गलगोटियास पॉलिटेक्निक के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ है, जो उन्हें व्यावहारिक ज्ञान और कौशल से लैस करता है जो ऊर्जा के क्षेत्र में और उससे आगे के क्षेत्र में उनके भविष्य के करियर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के सीईओ डा० ध्रुव गलगोटिया ने प्रशिक्षण लेकर आये सभी प्रतिभागियों को अपने संदेश में कहा है कि गलगोटियास विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों के चहुँमुखी विकास के लिये सदैव तत्पर है। हम चाहते हैं कि हमारे विद्यार्थी सभी क्षेत्रों में उच्च स्थान को प्राप्त करके अपने विश्वविद्यालय और अपने राष्ट्र का गौरव बढ़ायें। उन्होंने टीपीएसडीआई “टाटा पावर कौशल विकास संस्थान” की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि शिक्षा में उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति संस्थान का समर्पण भारत के ऊर्जा परिदृश्य में कुशल पेशेवरों की अगली पीढ़ी को आकार देने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।

 

 

Related Articles

Back to top button