ग्रेटर नोएडा

58वां आईएचजीएफ दिल्ली मेला -ऑटम 2024 तीसरा दिन

आईएचजीएफ दिल्ली मेला जोरों पर,विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), श्रीमती अमृत राज ने मेले का दौरा किया, उत्पाद प्रदर्शन और क्षेत्र की गतिशीलता की सराहना की

विदेशी खरीदार उत्पाद चयन में लगे हुए हैं और नए आपूर्तिकर्ता साझेदारियों की खोज कर रहे हैं, साथ ही भाग लेने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कारीगरों से विरासत शिल्प के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर रहे हैं

फैशन शो में नए परिधान और एक्सेसरीज़ को चमक-दमक के साथ पेश किया गया; विशेषज्ञ ने जागरूकता सेमिनार में डीजीएफटी पहलों पर जानकारी साझा की

ग्रेटर नोएडा/दिल्ली एनसीआर :58वांआईएचजीएफ दिल्ली मेला – ऑटम 2024, 16 से 20 अक्टूबर 2024 तक ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित किया जा रहा है, जो सुबह के कारोबारी घंटों से लेकर दिन के समापन तक खरीदारों का लगातार प्रवाह आकर्षित कर रहा है। भारत के स्थापित निर्यात बाजारों के मजबूत प्रतिनिधित्व के अलावा, मेले में उभरते बाजारों से भी खरीदारों की अच्छी खासी भीड़ देखी जा रही है।

श्रीमती अमृत राज, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार ने आज मेले का दौरा किया। उन्होंने प्रदर्शनी का दौरा किया, प्रदर्शकों से बातचीत की और इस क्षेत्र की गतिशीलता और प्रतिस्पर्धी भावना की प्रशंसा की, जो इस आयोजन में स्पष्ट रूप से परिलक्षित होती है। श्रीमती अमृत राज ने हस्तशिल्प निर्यात को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देने में ईपीसीएच के चल रहे प्रयासों की सराहना की और इस बात पर जोर दिया कि वस्त्र मंत्रालय के तहत उनका कार्यालय हस्तशिल्प उद्यमियों और निर्यातकों को उनकी पूरी क्षमता का एहसास कराने में मदद करने के लिए अपना समर्थन जारी रखेगा।

श्रीमती अमृत राज ने ईपीसीएच के अध्यक्ष श्री दिलीप बैद, मुख्य संरक्षक की भूमिका में ईपीसीएच के महानिदेशक और आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार और ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री आर के वर्मा के साथ भारत टेक्स 2025 पर एक रोड शो की अध्यक्षता की। रोड शो में हस्तशिल्प निर्यातकों ने भाग लिया।

ईपीसीएच के चेयरमैन श्री दिलीप बैद ने बताया, “शो के पहले तीन दिनों में शामिल होने वाले खरीदारों ने मेले के प्रदर्शनों की भव्यता, इसके निर्बाध लेआउट और सहायक सुविधाओं की प्रशंसा की है। उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर, हमने विभिन्न माध्यमों में उत्सव की सजावट, घर के सुधार और सजावट के लिए आंतरिक संवर्द्धन उत्पाद, उपहार, घर की सजावट, प्राकृतिक और पुनर्चक्रित उत्पाद, सतही प्रभाव और अलंकृत साज-सज्जा, लकड़ी के प्राकृतिक दाने को प्रदर्शित करने वाले बनावट वाले फर्नीचर, साथ ही फैशन के सामान और स्वास्थ्य उत्पादों में मजबूत रुचि देखी है। कई खरीदार विशेष रूप से उन विशेष वस्तुओं की ओर आकर्षित होते हैं जिन्हें उनके घरेलू बाजारों या आसपास नहीं खरीदा जा सकता है, जो हमारे लिए एक बड़ी प्रशंसा है।”

मुख्य संरक्षक की भूमिका में ईपीसीएच के महानिदेशक और आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने कहा, “मेले में पहली बार आने वाले कई आगंतुक इंडिया एक्सपो सेंटर में मार्ट एक्सप्लोर कर रहे हैं, स्थापित निर्माता निर्यातकों के साल भर खुले रहने वाले, अच्छी तरह से स्टॉक किए गए शोरूम के लाभों की खोज कर रहे हैं, जिनमें से कुछ एनसीआर क्षेत्र से दूर स्थित कारखानों का संचालन करते हैं। नियमित खरीदारों ने ताज़ा प्रदर्शनों और नए संग्रहों की शुरूआत के लिए प्रशंसा व्यक्त की है, जो अल्पकालिक और नियमित सोर्सिंग दोनों जरूरतों को पूरा करते हैं।”

आईएचजीएफ दिल्ली मेला – ऑटम 2024 स्वागत समिति के अध्यक्ष श्री गिरीश के अग्रवाल ने बताया कि “जर्मनी से एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल ने आज मेले का दौरा किया, जो शो के पैमाने के साथ-साथ प्रदर्शित उत्पादों की श्रेणी और गुणवत्ता से प्रभावित हुआ।”

पहली बार यहां आए यूएसए के एक खरीदार गैरी हेलमैन ने कहा, “एक थोक कंपनी के रूप में, हम उत्तरी अमेरिका में विशेष वितरण के लिए अपनी पेशकशों का विस्तार करने के लिए लगातार दुनिया भर में यात्रा करते हैं। जबकि मैं अभी भी यहां सब कुछ करने की इच्छा रख रहा हूँ, मेले की कई परतों को आत्मसात कर रहा हूं, मैं उत्पाद श्रेणियों की विविधता से रोमांचित हूं, खासकर हस्तशिल्प और घर की सजावट की वस्तुएं। मैं इन उत्पादों को बड़े पैमाने पर बेचने की संभावना को लेकर उत्साहित हूं।” अर्जेंटीना के खरीदार फर्नांडो और हर्नान, जो अर्जेंटीना में एक होम फर्निशिंग स्टोर चलाते हैं, वे भी पहली बार मेले में आए हैं, उन्होंने मेले को “एक आशाजनक सोर्सिंग बेस के रूप में परिभाषित किया है, खासकर गलीचे, कालीन, कुशन और आंतरिक सजावट की वस्तुओं जैसे होम फर्निशिंग उत्पादों के लिए।” वे शटल सेवा और खरीदारों के लिए आसपास के क्षेत्र में ठहरने के लिए ईपीसीएच द्वारा प्रदान की गई होटलों की सूची के लिए आभारी हैं।

ईपीसीएच के उपाध्यक्ष डॉ. नीरज खन्ना ने बताया, “हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) ने सहारनपुर में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए फर्नीचर और फिटिंग कौशल परिषद (एफएफएससी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सहयोग का उद्देश्य सहारनपुर के प्रसिद्ध लकड़ी के हस्तशिल्प क्षेत्र में कारीगरों और श्रमिकों के लिए कौशल विकास और प्रशिक्षण को बढ़ाना है। केंद्र लकड़ी के काम की तकनीकों को उन्नत करने और विशेष रूप से बढ़ईगीरी में प्रमाणन प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि श्रमिक उद्योग के मानकों को पूरा करते हैं। यह स्थानीय कारीगरों के शिल्प कौशल को बढ़ाने और क्षेत्र के फर्नीचर और फिटिंग उद्योग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

ईपीसीएच के उपाध्यक्ष द्वितीय श्री सागर मेहता ने बताया, “इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के 16 विशाल हॉल में 14 विविध उत्पाद श्रेणियों के प्रदर्शन के साथ, यह मेला वापस आने वाले संरक्षकों और पहली बार आने वाले व्यापारिक आगंतुकों दोनों को प्रेरित और आकर्षित करता है। उपस्थित लोगों को कारीगरों से जुड़ने, प्रेरणा प्राप्त करने और पूरे भारत में शिल्प क्षेत्रों और उत्पादन समूहों की एक विस्तृत श्रृंखला से कृतियों का स्रोत प्राप्त करने का अवसर मिलता है।” आईएचजीएफ दिल्ली फेयर ऑटम 2024 के अध्यक्ष श्री गिरीश के अग्रवाल ने कहा, “कई आगंतुकों के लिए, यह मेला हस्तनिर्मित फ्यूजन के साथ जीवंत है जो क्लासिक शैलियों से लेकर समकालीन प्रभावों तक है, जिसमें संक्रमणकालीन तत्व और प्रकृति और रोजमर्रा की जिंदगी से प्रेरित सरल लेकिन आकर्षक डिजाइन शामिल हैं।”

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री आर. के. वर्मा ने कहा, “ईडीपीएमएस में महारत हासिल करना और निर्यात उत्कृष्टता के लिए नवीनतम ई-बीआरसी प्रणाली तथा अन्य डीजीएफटी सुविधा पहलों के प्रति संवेदनशीलता पर आज के सेमिनार में डोमेन विशेषज्ञों ने उपयोगी जानकारी दी तथा इसमें अच्छी संख्या में लोग शामिल हुए। 19 अक्टूबर तक प्रतिदिन दो बार आयोजित होने वाले फैशन शो में खरीदारों, सोर्सिंग एजेंटों तथा खरीद घरों के प्रतिनिधियों की अच्छी खासी उपस्थिति देखने को मिल रही है। सोच-समझकर तैयार किए गए अनुक्रम बैग, पर्स, रिसॉर्ट तथा लाउंज वियर, टिकाऊ अलंकरण से लेकर विभिन्न माध्यमों से तैयार परिधान तथा आभूषणों सहित विविध प्रकार की वस्तुओं के बारे में व्यावहारिक तथा उपयोगकर्ता के अनुकूल जानकारी प्रदान करते हैं।”

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद, देश से हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देने और देश के विभिन्न शिल्प समूहों में होम, लाइफस्टाइल, टेक्सटाइल, फर्नीचर एवं फैशन जूलरी और एक्सेसरीज वस्तुओं के उत्पादन में लगे लाखों कारीगरों और शिल्पकारों के प्रतिभाशाली हाथों के जादू की ब्रांड छवि बनाने के लिए एक नोडल एजेंसी है। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री आर. के. वर्मा ने बताया कि साल 2023-24 के दौरान भारत से हस्तशिल्प का कुल निर्यात 32,758 करोड़ रुपये (3,956 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का हुआ था।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!