दिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

सबसे बड़े हॉस्पिटेलिटी शो, आईएचई 2024 का भव्य उत्सव के साथ शुभारंभ

ग्रेटर नोएडा:  केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री  गजेंद्र सिंह शेखावत ने एक भव्य समारोह में इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटेलिटी एक्सपो (आईएचई 2024) के 7वें संस्करण का उद्घाटन आज इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में किया। इस कार्यक्रम में म्यांमार के राजदूत, एच. ई. मो व्याव आंग; वियतनाम के  दूतावास के मुख्य व्यापार सलाहकार, श्री बुई दूंग चुओंग; आकार प्रदर्शनी के निदेशक, श्री प्रेमल मेहता; हिमाचल प्रदेश सरकार की आईएएस निवासी आयुक्त, श्रीमती मीरा मोहंती, टॉप्स इंडिया के निदेशक, श्री भारत कुमार सवर्णी, नूर्नबर्ग मेस की प्रबंध निदेशक, सुश्री सोनिया पाराशर, इंडिया एक्सपो सेंटर एण्ड मार्ट के चेयरमैन, श्री राकेश कुमार, आईएचई के अध्यक्ष, श्री हरी दादू और इंडिया एक्सपो सेंटर एण्ड मार्ट के सीईओ, सुदीप सरकार सहित हॉस्पिटेलिटी उद्योग की कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने भाग लिया। अपने मुख्य भाषण में, केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि आईएचई 2024 का हिस्सा होना हमारे लिए गर्व की बात है, जो सातवीं बार सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है और पिछले छह वर्षों में भारत के हॉस्पिटैलिटी उद्योग को आगे बढ़ाने में महत्ापूर्ण भूमिका निभाई है। आईएचई वैश्विक मंच भारतीय हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र की क्षमता को उजागर करता है। यह सिर्फ एक प्रदर्शनी नहीं है, बल्कि हॉस्पिटैलिटी उद्योग का केंद्र है, जो क्षेत्र के पेशेवरों और सहयोगियों को नेटवर्क, विचारों का आदान-प्रदान, ज्ञान साझा करने और अंतरराष्ट्रीय सफलता प्राप्त करने के लिए एक साथ लाता है।

मंत्री ने आगे कहा कि’हमारी सरकार पर्यटन और आतिथ्य में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। विश्व धरोहर समिति की बैठक सरकार के गठन के 40 दिनों के भीतर ही आयोजित की गई थी, जिसमें 170 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। भारत अब एक आकर्षण के केंद्र के रूप में उभर रहा है।” इसके अलावा, उन्होंने श्री राकेश कुमार के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने आतिथ्य उद्योग को तीव्रता से विकसित करने के लिए सभी संभव प्रयास किए हैं।

मंत्री ने आगे कहा कि पर्यटन में भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में योगदान देने की पूरी क्षमता है। भारत के पास विश्व स्तरीय पर्यटन क्षेत्र प्रस्कृत करने के लिए सभी संसाधन हैं। पर्यटन कृषि क्षेत्र के बाद सबसे बड़ा रोजगार सृजनकर्ता है। हम इस क्षेत्र में विविधता और नए व्यावसायिक अवसर देख रहे हैं, और यह उन्हें जानने के लिए एक सही मंच है। भारत को पर्यटन के एक स्थायी गंतव्य के रूप में स्थापित किया जा सकता है, और MICE सेक्टर इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस क्षेत्र में हो रही प्रगति और विकास में, विशेष रूप से अंतराल को पाटने में इस क्षेत्र से जुड़े हर व्यक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका है।

डॉ. राकेश कुमार, चेयरमैन, इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि हम पिछले छह आयोजनों के सफलतापूर्वक आयोजन पर गर्व महसूस करते हैं, जो बड़ी सफलता रहे। अब, आईएचई केवल एक प्रदर्शनी नहीं बल्कि हॉस्पिटेलिटी क्षेत्र को और अधिक प्रतिष्वित और उल्लेखनीय बनाने की एक बड़ी जिम्मेदारी है। सातवां संस्करण सभी पूर्व निर्धारित और दीर्घकालिक रिकॉर्ड को तोड़ने जा रहा है। हमने वियतनाम के साथ एक साझेदार देश के रूप में सहयोग किया है, श्री बुई टुंग धुओंग, वियतनाम के दूतावास के व्यापार सलाहकार के समर्थन के लिए धन्यवाद। अईएचई 2024 में वियतनामी प्रदर्शक अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे, और वियतनामी शेफ अपने देशी व्यंजनों पर मास्ट्रक्लास आयोजित करेंगे। इस बीच, हिमाचल प्रदेश को ‘फोकस स्ट्रेट’ के रूप में शामिल किया गया है, जिससे हमें इस आयोजन के दौरान हिमाचल प्रदेश को प्रदर्शक के रूप में देखने और राज्य के बारे में और जानने का मौका मिलगा।

श्री हरी दादू, अच्ाक्ष, आईएचई ने सभी गणमान्स व्यक्तियों, उपस्थित लोगों और प्रतिभागियों को धन्सवाद देते हुए कहा कि सभी प्रतिभागियों और समर्थकों के अविचल समर्थन और प्रोत्साहन ने आईएचई 2024 को बेहद सफल बनाया है। होटल मालिकों और रेखारां मालिकों से लेकर शेफ, इंटीरियर डिजाइनरों और उद्योग के पेशेवरों तक, आपकी भागीदारी ने इस कार्यक्रम को समृद्ध किया है और नेटवर्किंग के साथ-साथ, सीखने और सहयोग को लिए बड़े मंच के तौर पर स्थापित किया है। आईएचई 2024 एक प्रीमियर हॉस्पिटेलिटी एक्सपो के रूप में भारत की आतिथ्य विरासत को बढ़ावा देता है, जो 3 से 6 अगस्त, 2024 तक आयोजित हो रहा है। 1,000 से अधिक प्रदर्शकों और 20,000 से अधिक बी2बी खरीदारों सहित, जिनमें लक्जरी होटल, रिसॉर्ट्स, होमस्टे, रेस्तरां, क्लाउड किचन, और एफ एंड बी सेक्टर शामिल है, आईएचई 2024 हॉस्पिटैलिटी उद्योग में नए मानक स्थापित करने के लिए तैयार है। इस साल एक्सपो के साथ कई प्रमुख कार्यक्रम जैसे कि कैटरिंग एशिया, टेंट डेकोर एशिया, बायोफैक और आयुर्योग एक्सपो भी समायोजित हो रहे हैं, जो हॉस्पिटेलिटी क्षेत्र के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करते हैं। विभिन्न श्रेणियों में सेवाओं और उत्पादों का व्यापक प्रदर्शन होता है, जिसमें होरेका, संचालन आपूर्ति और उपकरण, हॉस्पिटैलिटी प्रौद्योगिकी, खाद्य और पेप, हा उसकीपिंग और जनरेटोरियल, रखरखाव और इंजीनियरिंग, फर्नीचर, फिक्स्चर, और सुविधाओं का प्रबंधन शामिल हैं। चार दिवसीय हॉस्पिटैलिटी सोर्सिंग गाला में कुछ रोमांचक पाक प्रतियोगिताएं भी शामिल हैं, जिनमें पैस्ट्रे क्वीन

इंडिया प्रतियोगिता, मास्टर बेकर्स चैलेंज इंडिया 2024, इंडिया पिज्जा लीग चैम्पियनशिप शामिल हैं। आईएचई 2024 उन लोगों के लिए एक आवश्य एक्सपो है जो हॉस्पिटेलिटी उद्योग में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। एक वार्षिक बी 2 बी एक्सपो होने के नाते यह हॉस्पिटैलिटी उद्योग में विकास, पहचान, और उत्कृष्टता के लिए अतुलनीय अवसर प्रदान करता है। यह हॉस्पिटेलिटी के पेशेवरों, संभावित भागीदारों, ग्राहकों, खरीदारों, हितधारकों, और पूरे हॉस्पिटेलिटी समुदाय के साथ जुड़ने, सहयोग करने, और नेटवर्क करने के लिए एक गतिशील और अनुकूल वातावरण प्रदान करता है।

आईएचई 2024 के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया आईएचई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या संपर्क करें आयोजकों से संपर्क करें contact@ihexpo.coml आईएचई के बारे में

इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटेलिटी एक्सपो (आईएचई) भारत का सबसे बड़ा हॉस्पिटेलिटी एक्सपो है, जो हॉस्पिटैलिटी उद्योग में नवीनतम नवाचारों, उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित है। अपनी स्थापना के बाद से, आईएचई इस क्षेत्र में वृद्धि और विकास के लिए एक उत्प्रेरक रहा है, जो दुनिया भर के उद्योग के अग्रताओं और पेशेवरों को एक साथ लाता है।

रिपोर्ट -ओमप्रकाश गोयल मुख्य संपादक (ग्लोबल न्यूज 24×7)

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!