ग्रेटर नोएडा

एस.डी पी.जी.महाविद्यालय में विश्व जनसंख्या दिवस के तहत कार्यक्रम का हुआ आयोजन

दनकौर:आज  श्री द्रोणाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय दनकौर में विश्व जनसंख्या दिवस के तहत कार्यक्रम का आयोजन हुआ । कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय प्राचार्य डॉ.गिरीश कुमार वत्स, उपप्राचार्या डॉ.रश्मि गुप्ता, श्रीमती शशि नगर और सभी विभागाध्यक्षों के साथ माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन करके किया गया । मंच का संचालन डॉ . देवानंद सिंह जी ने किया । कार्यक्रम में कला संकाय विभागाध्यक्ष डॉ . देवानंद सिंह ने कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस के द्वारा विश्व समाज को जनसंख्या कम करने और विश्व में नर नारी की समानता के प्रति जागरूक करने के लिए 11 जुलाई को प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है । डॉ.शिखा रानी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि परिवार नियोजन की आवश्यकता बताते हुए कहा कि वर्ष 2024 की थीम ” किसी को पीछे ना छोड़ना सभी की गिनती करना ” बताया ।

मुख्य वक्ता प्राचार्य डॉ . गिरीश कुमार वत्स जी ने इस मौके पर विश्व के सभी व्यक्तियों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विश्व जनसंख्या डाटा पर प्रकाश डाला । विज्ञान संकाय विभागाध्यक्ष श्री अमित नागर जी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए ऑर्गेनिक सब्जियों और फसलों की उपयोगिता पर प्रकाश डाला । डॉ .अजमत आरा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि परिवार नियोजन महत्वपूर्ण है । बी . बी . ए और बी .सी .ए . विभागाध्यक्ष श्रीमती शशि नागर ने कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस समाज में शिक्षा , स्वास्थ्य और अन्य सुविधाओं को बढ़ाने में मदद करता है ।

इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार से डॉ .संगीता रावल , डॉ . निशा शर्मा ,श्रीमती मोनिका शर्मा , कु . काजल कपासिया ,श्री विक्रम सैनी , श्री विकास बाबू , श्री महिपाल सिंह , डॉ . रेशा , श्री इंद्रजीत सिंह और समस्त स्टाफ मौजूद रहा ।

Related Articles

Back to top button